अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा पहुंचे भारत..जानिए तीन दिन का कार्यक्रम!

 बराक ओबामा भारत में !!   


अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत की अपनी तीन-दिवसीय यात्रा पर आज सुबह करीब 10 बजे दिल्ली पहुंचने वाले थे लेकिन उनका विमान एयरफोर्स वन अपने तय समस से ठीक 22 मिनट पहले दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर लैंड कर गया। राष्ट्रपति के साथ एक विशाल प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद है, जिसमें उनकी पत्नी मिशेल ओबामा के अलावा कई शीर्ष अधिकारी शामिल हैं। गौरतलब है कि ओबामा इस साल गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। 
अगवानी में खडे पीएम मोदी ने गर्मजोशी के साथ उनका स्वागत किया। ओबामा और मोदी ने गले मिलकर एक दूसरे का अभिवादन भी किया। इसके बाद सुरक्षा की चाक चौबंद के बीच ओबामा दिल्ली के होटल मौर्या शेरेटन पहुंचे चुके है। वहां भी सुरक्षा के कड़ें इंतजाम किए गए हैं। ओबामा की सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस के साथ-साथ भारत और अमेरिका की खुफिया एजेंसियां सुरक्षा की निगरानी में जुटी हुई हैं। 



ओबामा का तीन दिवसीय कार्यक्रम :-
दोपहर 12 बजे : राष्ट्रपति भवन में ओबामा का औपचारिक स्वागत। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे मौजूद। ओबामा को भारतीय सेना गार्ड ऑफ ऑनर देगी।
दोपहर 12.30 बजे :
 अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री मोदी उनके साथ राजघाट जाएंगे या नहीं, इसके बारे में तस्वीर अब भी साफ नहीं है।
रविवार दोपहर 12.35 : ओबामा राजघाट पर पौधारोपण कार्यक्रम में भी शामिल होंगे।
दोपहर 1 बजे : ओबामा हैदराबाद हाउस जाएंगे। वे यहां प्रधानमंत्री मोदी के साथ दोपहर का भोजन करेंगे।
दोपहर 2.15 बजे : प्रतिनिधिमंडल स्तरीय द्विपक्षीय बैठक होगी।
दोपहर 3 बजे : हैदराबाद हाउस में दोनों नेता वॉक एंड टॉक कार्यक्रम में भाग लेंगे संयुक्त प्रेस वार्ता करेंगे।
शाम 7.30 बजे : ओबामा भारतीय राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात करेंगे।
शाम 8 बजे : ओबामा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की ओर से राष्ट्रपति भवन में आधिकारिक भोज में शामिल होंगे।

सोमवार, सुबह 10 बजे : ओबामा भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। उनके साथ उनकी पत्नी मिशेल ओबामा भी होंगी।
दोपहर 3.50 बजे : ओबामा गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति प्रणब की ओर से दिए जाने वाले एटहोम में शिरकत करेंगे।
शाम 5.30 बजे : राष्ट्रपति ओबामा प्रधानमंत्री मोदी ताज पैलेस में आयोजित भारतीय-अमेरिका सीईओ फोरम में हिस्सा लेंगे।
शाम 6.40 बजे : ओबामा और मोदी भारत-अमेरिका व्यापार सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

मंगलवार, सुबह 10.30 बजे : मन की बात रेडियो कार्यक्रम के बाद, अमेरिकी राष्ट्रपति सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम में व्याख्यान देंगे। मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण मंगलवार रात आठ बजे किया जाएगा।
दोपहर 1.50 बजे : ओबामा भारत दौरा पूरा कर रियाद (सऊदी अरब) के लिए उडान भरेंगे। जहां वे शाह अब्दुल्ला के निधन पर शोक प्रकट करने के लिए जाएंगे।

और पढ़िए ……
Share on Google Plus

About AajTak Ki Khabre

आजतक की खबरे एक न्यूज़ ब्लॉग है। जो भारत और देश दुनिया से की खबरे आप तक अपने ब्लॉग के माध्यम से आप तक पहुचाती है। यदि आप आजतक की खबरे को पसंद करते है। तो इसे सब्सक्राइब करना न भूले। धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।
फिल्पकार्ट ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करे।

0 comments:

Post a Comment