ये क्या! नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा पटना के आसमान में उड़ गए… जानिए कैसे !

पटना में पतंग महोत्सव की उडान !!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शोहरत अब पटना के आसमान की ऊंचाइयों तक पहुंच गई है। 14 जनवरी के "पतंग महोत्सव" को लेकर राज्य में मोदी की तस्वीर वाली पतंगों की मांग सबसे ज्यादा देखी जा रही है। पतंग बाजार में सिर्फ मोदी की पतंग ही नहीं, बल्कि इस गणतंत्र दिवस पर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने जा रहे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की तस्वीर वाली पतंगों की भी बहार आई हुई है।



पिछले कई वर्षो से पतंग का थोक कारोबार कर रहे पादरी की हवेली क्षेत्र के निवासी मुकेश चौरसिया ने कहा, ""पहले फिल्म स्टार की फोटो वाली पतंगों की मांग ज्यादा रहती थी, लेकिन अब इनकी जगह मोदी और ओबामा जैसी राजनीतिक हस्तियों की फोटो वाली पतंगों ने ले ली है।"" वैसे इस वर्ष बच्चे कार्टून चरित्रों जैसे छोटा भीम, स्पाइडर मैन तथा युवा लोग "दिल" और "आई लव यू" वाली पतंगों की प्रति आकर्षित होते दिख रहे हैं। पतंग के एक अन्य थोक कारोबारी ने बताया, ""पिछले तीन वर्षो से पटना में पतंग का कारोबार काफी बढ़ा है। पटना के गंगा दियारा क्षेत्र में पतंग उत्सव मनाने की राज्य सरकार की पहल के बाद लोगों का रूझान इस ओर तेजी से बढ़ा है। पटना सहित विभिन्न इलाकों में पतंग प्रतियोगिताएं भी शुरू हुई हैं।"" पटना के गुरहट्टा क्षेत्र के पतंग व्यवसायी रामनंदन चौरसिया ने कहा, ""मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से मोदी की तस्वीर वाली पतंगों की बिक्री में इजाफा हुआ है। 


मोदी और ओबामा के पतंगों की कीमत !!



मोदी वाली पतंगों की कीमत 50 रूपये तक है।"" इनमें से कुछ पतंगों में प्रधानमंत्री लोगों को नववर्ष की शुभकामनाएं देते नजर रहे हैं, तो कुछ में उनके चित्र के नीचे "महानायक" लिखा हुआ है। वहीं, नई पैटर्न वाली पतंगों में मोदी और ओबामा साथ-साथ देखे जा सकते हैं। चौरसिया का कहना है कि बाजार में पांच से लेकर 50 रूपये तक की पतंग बिक रही हैं, जबकि लटाई (परेता या चकरी) की कीमत 10 से 300 रूपये तक है। पतंग बनारस से और लटाई मुरादाबाद और मांझे लखनऊ से मंगाए जाते हैं। चाइनीज धागे वाली लटाई 50 से लेकर 800 रूपये तक में उपलब्ध हैं। पटना के पतंग के थोक व्यापारी केवल पटना के आसपास बल्कि बिहार और झारखंड के अन्य शहरों में भी पतंग और लटाई की आपूर्ति के मुख्य स्त्रोत हैं। 

और पढ़े ……………
Share on Google Plus

About AajTak Ki Khabre

आजतक की खबरे एक न्यूज़ ब्लॉग है। जो भारत और देश दुनिया से की खबरे आप तक अपने ब्लॉग के माध्यम से आप तक पहुचाती है। यदि आप आजतक की खबरे को पसंद करते है। तो इसे सब्सक्राइब करना न भूले। धन्यवाद आपका दिन शुभ हो।
फिल्पकार्ट ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करे।

0 comments:

Post a Comment